Affiliate Marketing kya hai ? और कैसे स्टार्ट करें? 2021

अगर आपने ओनलाइन पैसे कमाने के लिए सोचा है तो यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा। कि Affiliate Marketing kya hai? एफिलिएट मार्केटिंग किसी कंपनी का प्रोडक्ट को बेचने मैं मदद करना या यूं कहें बायर को सेलर से सेलर को बायर से मिलाने का काम होता है। प्रोडक्ट का प्रमोट करना जिससे कस्टमर उस प्रोडक्ट को खरीद सके।

Affiliate marketing kya hai?

आजकल हर दिन कोई न कोई नई कंपनी बाजार में आ रही है ऐसे में नई कंपनी या पुरानी कंपनी सबको मार्केट में अपना प्रोडक्ट बेचने में काफी दिक्कत होती है। इसी समस्या को दूर करने के लिए कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है जिसमें कंपनी अपना प्रोडक्ट को प्रमोट करने वाले को कमीशन देती है।

जब भी नई कंपनी अपना प्रोडक्ट बाजार में लॉन्च करती है तो बायर तक पहुंचने के लिए कंपनी अलग-अलग तरह की मार्केटिंग करती है उसी में से एक है एफिलिएट मार्केटिंग।

Affiliate Marketing वह लोग करते हैं जिसके पास अपना कुछ user बेस होता है मतलब Followers चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या ब्लॉग, YouTube पर। ज्यादातर लोग सोशल मीडिया ब्लॉग या यूट्यूब के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं। हालांकि आप चाहे तो एक ई-कॉमर्स एफिलेट वेबसाइट बनाकर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग आजकल पैसे कमाने का अच्छा माध्यम बन गया है एफिलिएट मार्केटिंग से लोग 10- 20 हजार नहीं लाखों रुपए महीने कमाते हैं इसका रिजन यह है कि अनलाइन मार्केट बढ़ता ही जा रहा है अब हर कंपनी अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करना चाहती है। क्योंकि ऑफलाइन से ज्यादा ऑफलाइन कस्टमर मिलते हैं।


Affiliate marketing kaise kare?

यह भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। खास करके उन लोगों के लिए जो इस लाइन में अभी नए हैं। पर आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है काम ही काम को सिखाता है, ऐसा मेरा मानना ​​है। तो अपने पर कॉन्फिडेंस रखिए और शुरुआत कीजिए आप बाकी हम आपको सिखाएंगे इस ब्लॉग के जरिए।

नीचे नोटिफिकेशन बेल दवा दे और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब भी करले हम आपके साथ एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े ए टू जेड नॉलेज शेयर करते रहेंगे और आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद करेंगे

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा खासा ऑडियंस होने चाहिए मतलब लाखों में Followers होना चाहिए, तो सबसे पहले आपको अपना फॉलोवर्स बनाना होगा जिसके थ्रू आप अपना एफिलेट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप ये चार प्लेटफार्म में से किसी एक को या सब को चुन सकते हैं।

  • Blog site
  • YouTube
  • social media
  • affiliate marketing website

Affiliate blog

तो पहले बात करते हैं ब्लॉग का ब्लॉग एक अच्छा माध्यम है एप्लिकैट मार्केटिंग से पैसा कमाने का। अगर आप किसी विषय में अच्छा खासा ज्ञान रखते हैं तो आप उस विषय से रिलेटेड एक ब्लॉग बना के उस पर आप आर्टिकल लिख सकते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए कोई भी टॉपिक का आप चयन कर सकते हैं ब्लॉगिंग भाषा में इसे niche कहते हैं जैसे: हैल्थ या टेक संबंधित food से संबंधित बॉलीवुड क्रिकेट न्यूज़ ब्लॉग, फाइनेंस शेयर मार्केट संबंधित शायरी, ऐतिहासिक पौराणिक कथा जैसे हजारों मैक्रो {niche} विषय पर आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनना होगा ब्लॉग या तो आप blogger.com पर या फिर वर्डप्रेस पर बना सकते हैं। जब आपका ब्लॉग पर दिन का 100/200 विजिटर आने लगे तब आप अपनी एफिलिएट लिंक अपने ब्लॉग पर शेयर कर सकते हैं जिस पर यूजर क्लिक करके एफिलिएट वेबसाइट पर जाएंगे और वहां से जब प्रोडक्ट परचेज करेंगे तो आपको कमीशन मिलेगा जिससे आपकी कमाई होगी।

यहाँ एक बात की आप को ध्यान रखनी पड़ेगी जिस टॉपिक niche से रिलेटेड आपका ब्लॉग है उसी से मिलता जुलता प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लगाना है मतलब अगर आपका टेक से रिलेटेड ब्लॉग है तो आप टेक से संबंधितित प्रोडक्ट लिंक ही अपने ब्लॉग पर लगाएं। blog kya hai kaise banaye

YouTube

YouTube पर भी आप ब्लॉगिंग की तरह ही किसी विषय पर एक चैनल बनाना होगा जिस पर आप वीडियो के माध्यम से लोगों को उस विषय से संबंधित नॉलेज शेयर करेंगे।

आपके वीडियो लोग देखेंगे कुछ लोग आपका चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे। जिससे आपका फॉलोअर्स बढ़ेगा और आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट लिंक शेयर करेंगे जहां से लोग उस वेबसाइट पर जाकर के प्रोडक्ट परचेज करेंगे जिसके माध्यम से आपको कमीशन के रूप में earning कमाई होगी।

यूट्यूब और ब्लॉग इन दोनों प्लेटफार्म से आप दो तरीके से पैसे कमाएंगे एक तो गूगल ऐडसेंस के जरिए दूसरा एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए।

Social Media

सोशल मीडिया से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए यहां भी आपको किसी विषय से रिलेटेड फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम टि्वटर अकाउंट व्हाट्सएप ग्रुप बनाना होगा ।

इन सब पर आपको रेगुलर पोस्ट डालना पड़ेगा जिससे आपका followers बढ़ता रहे।और जब आपका अच्छा खासा फॉलोवर्स हो जाएगा तब आप अपना एफिलिएट लिंक इन सब प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।

साथ ही आप पैड प्रमोशन द्वारा भी अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट लोगों तक पहुंच सकते हैं, इसमें कुछ पैसे आपके खर्च होंगे। ये सब की डिटेल में जानकारी आपको मैं एफिलिएट मार्केटिंग सीरीज का आने वाले पोस्ट में देता रहेगा।

Affiliate Marketing websites

इसमें एक तरह का ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसा ही एक वेबसाइट बनाना पड़ता है जहां पर अमेजॉन फ्लिपकार्ट इबे मंत्रा शॉपक्लूज इन सब का प्रोडक्ट एक ही वेबसाइट पर लिस्टिंग किया जाता है एफिलिएट लिंक के साथ।

और इस साइट पे SEO प्रोडक्ट रिव्यू वगैरा करके ब्लॉग पोस्ट के जरिए ट्रैफिक लाया जाता है और वहां से user affiliate link के जरिए ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट पर्चेज करते हैं जहां से कमीशन बनता है और कमाई होती है।

तो अब आपको समझ में आ गई होगी ‘Affiliate Marketing क्या है? तो अब आप शुरू करना चाहते हैं तो चलिए मैं आपको यहाँ पॉपुलर कंपनी का नाम और Affiliate link दे रहा हूँ जो अपना एफिलिएट कार्यक्रम चलाती है। जहां से आप अपना खाता बना कर एफिलिएट link शेयर कर सकते हैं।

  1. Amazon Associates: https://affiliate-program.amazon.in/
  2. eBay Partners: http://is.gd/QkwJJA
  3. Flipkart: https://affiliate.flipkart.com/
  4. Shopclues: https://www.shopclues.com/affiliate.html
  5. Clickbank: https://www.clickbank.com/
  6. CJ affiliate: https://www.cj.com /

एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

1.एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपके पास एकडेस्कटॉप या लैपटॉप होना चाहिए साथ ही एक बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और PayPal अकाउंट।

और अगर sources की बात करें जिसके माध्यम से आप एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे तो आपके पास एक ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया अकाउंट या एफिलिएट वेबसाइट होना चाहिए।

2. क्या ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस ऐड के साथ एफिलिएट लिंक बैनर दोनों एक साथ यूज कर सकते हैं?

जी बिल्कुल आप ऐसा कर सकते हैं इससे आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट को कोई प्रॉब्लम नहीं होगी आप दोनों प्लेटफार्म से पैसा कमा सकते हैं।

3.क्या एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए हमें कोई कोर्स करना जरूरी है?

वैसे तो इसकी कोई जरूरत नहीं है आप चाहे तो ब्लॉग आर्टिकल बगैरा पढ़ के भी काफी कुछ सीख सकते हैं। फिर भी अगर आप इंटरनेशनल मार्केट को कवर करना चाहते हैं और affiliate मार्केटिंग से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप एडवांस लेवल का कोर्स कर सकते हैं।

Affiliate marketing se kitna paisa milta hai?

4.एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमा सकते हैं?

यह सवाल मैं इसलिए ऐड कर दिया हूं यहां पर ताकि आपको पहले पता चल जाए कि आपका फ्यूचर इसमें क्या है? क्या आप इतना कमा सकते हैं जिससे आपको कोई और जॉब करने की जरूरत ना पड़े।क्या इसे आप एक कैरियर की तौर पर ले सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग से कमाने का कोई अंत नहीं है यह आपके नॉलेज पर डिपेंड करता है कि आप कितना कमा सकते हैं। आपके पास जितना एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड नॉलेज बढ़ते जाएगा साथ ही आपके ब्लॉग, यूट्यूब चैनल पर जितना विजिटर बढ़ते जाएगा उतना ज्यादा पैसे आप कमाते जाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग को आप कैरियर के तौर पर बिल्कुल ले सकते हैं मैं तो कहूंगा अगर आप इस में सक्सेस हो गए तो आप इतना कमा लेंगे कि आपको कोई भी जॉब करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर आपका यूट्यूब चैनल या ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तो एफिलिएट मार्केटिंग से मिनिमम 50 हजार कमाना कोई बड़ी बात नहीं है।

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको ‘Affiliate Marketing kya hai? और कैसे स्टार्ट करें? इन सब की जानकारी मिल गई होगी और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग का बैल आइकन जो नीचे है उसे दबा दें।

और ब्लॉग को सब्सक्राइब भी कर ले बाद में जब भी Affiliate Marketing से रिलेटेड पोस्ट डालूं तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाए धन्यवाद आपका हमारे ब्लॉग पे विजिट करने के लिए। हमारे YouTube चैनल पर भी visit करें जिसका नाम है DIGITAL EXPERT HINDI

SHOP PAGE

Follow Us

Leave a Comment