Blogger par blog kaise banaye पूरी जानकारी हिंदी में 2021

Blogger par blog kaise banaye? यह सवाल अक्सर नए ब्लॉगर के मन में आता है। जब भी हम ब्लॉग बनाने के लिए कदम बढ़ाते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे सवाल होता है,जिसका जवाब हम ढूंढने की कोशिश करते हैं।

कभी-कभी कुछ सवालों का जवाब तो हमें आसानी से मिल जाती है, पर कुछ सवाल ऐसे भी होते हैं जिसका सटीक जवाब हमें ब्लॉगिंग की गहराई में उतरने के बाद ही मिलती है। यही कारण है कि अक्सर नए ब्लॉगर शुरुआती दौर में काफी कुछ गलती करते हैं।

पर गलती करने के बाद ही तो सही सीख मिलती है इसलिए आप चिंता ना करें मैं पूरी कोशिश करूंगा आपके साथ ऐसा  ना हो इसलिए ब्लॉगिंग और ब्लॉगर से जुड़ी सारे सवालों का जवाब लेकर आया हूं मैं आपके लिए। तो स्वागत है दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर जिसका नाम है डिजिटल एक्सपर्ट हिंदी।

ऐसे ही एक सवाल आपके मन में जरूर आया होगा आखिर ब्लॉग हम किस प्लेटफार्म पर बनाएं वर्डप्रेस, tumblr या blogger पे ? हालांकि आपने ब्लॉगर को चुन लिया है। इसलिए अब मैं आपको पीछे ले जाना नहीं चाहता हूं।

अगर आपके मन में कोई शंका हो या दुविधा है कि ब्लॉगर पर blog बनाने के लिए डिसाइड करके मैंने गलती की या सही? तो मैं आपको बता देना चाहता हूं, अगर आप ब्लॉगिंग मैं  नए है तो आपने blogger को चुन के बिल्कुल सही किया। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं और आपको Blogger par blog kaise banaye इसके बारे जानकारी देता हूं।

Blogger par blog kaise banaye

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना वर्डप्रेस के मुकाबले बहुत ही आसान है। और सबसे बड़ी बात आप ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती।

जबकि वही वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदनी पड़ती है, तो ये सब नए ब्लॉगर के लिए थोड़ा डिफिकल्ट हो जाता है साथ ही नए ब्लॉगर को अक्सर बजट की भी प्रॉब्लम होती है। क्योंकि वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने में पांच से ₹10 हजार खर्च हो जाते हैं।

अगर आपको डोमेन और होस्टिंग क्या होता है नहीं मालूम तो मैं आपको यहां संक्षेप में बता देता हूं। पर आप अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक जो है इस पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

डोमेन एक तरह का ब्लॉग वेबसाइट का नाम होता है इसी नाम से आपके ब्लॉग या वेबसाइट को कोई सर्च करता है इंटरनेट पर। जैसे: google .com facebook .com blogger .com यह सारे डोमेन नाम ही है।

वेब होस्टिंग एक तरह का इंटरनेट पर स्टोर रूम है जहां पर किसी भी वेबसाइट का कॉन्टेंट को स्टोर करके रखा जाता है
जब हम किसी वेबसाइट को ब्राउजर में सर्च करते हैं तब वह सर्च इंजन वेब होस्टिंग के स्टोर रूम से सर्च करके हमारे सामने उस वेबसाइट के कॉन्टेंट को प्रस्तुत करता है। Hosting kya hai puri jankari hindi me Domain kya hai?

तो चलिए अब मैं आपको स्टेप बाय स्टेप समझा देता हूं ब्लॉगर पर आप blog कैसे बनाएंगे।

सबसे पहले आप अपना एक (niche) सेलेक्ट कीजिए उसके बाद उस पर कम से कम 10 से 15 पोस्ट लिखकर रेडी कर लीजिए आप अपने टॉपिक के अनुसार। ध्यान रहे यह किसी का पोस्ट का कॉपी पेस्ट नहीं होना चाहिए मतलब आपके द्वारा लिखी हुई बिल्कुल यूनिक होना चाहिए।

यहां मैं ऊपर वाली लाइन को फिर से एकबार दोहरा देता हूं, ताकि आपको अच्छी से समझ आ जाए। “अगर आपको अपने टॉपिक पर पोस्ट लिखने में दिक्कत आ रही है तो दूसरे का ब्लॉग पोस्ट पढ़े बहुत सारे ebook है उसे भी पढ़े और यूट्यूब से भी जानकारी हासिल करें फिर उसे आप अपने शब्दों में ढाल दें मतलब कि आप अपने शब्दों में उसको बयां करें लिखें”।

जब आप यह सारी प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, तो अब बात आती है आपकी लिखी हुई पोस्ट को पब्लिश करने का। इसके लिए आपको एक ब्लॉग चाहिए जहां पर आप अपने पोस्ट को publish करेंगे चलिए अब मैं आपको लेकर चलता blogger.com पर।

जब आप blogger.com फर्स्ट टाइम विजिट करेंगे तो कुछ इस तरह का आपको इंटरफेस नजर आएगा।

blogger par blog kaise banaye

STEP1:

यहां आपको एरो से दर्शाया गया है जहां Create your blog लिखा हुआ है उस पर क्लिक करें और जिस ईमेल से आपको ब्लॉग बनानी है उससे sign in करें।

STEP 2

जब आप लॉगिन कर लेंगे तब आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा जिसमें ब्लॉग का टाइटल भरने के लिए बोला जाएगा मतलब आप ब्लॉग का क्या नाम रखना चाहते हैं? जैसे: मैंने उदाहरण के लिए (sarkari job) भरा हुआ है इसी तरह से आप अपने ब्लॉग का जो नाम रखना चाहते है भर दे। एक चीज का ध्यान रखें आप का टाइटल आपके (niche) विषय से रिलेटेड होना चाहिए।

blogger par blog kaise banaye
STEP 3

में जो पेज खुला है यहां आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल लिंक बनाना होगा जैसे आपका ब्लॉग का टाइटल है सरकारी जॉब उसी तरह ब्लॉग का url भी इसी से मिलता जुलता होगा।

ऐसा बहुत कम होता है कि आपका जो टाइटल है सेम उसी तरह का यूआरएल आपको मिल जाए अगर आपके टाइटल के अनुसार यूआरएल नहीं बन रहा है तो आप उसमें कुछ नंबर या अलग वर्ड जोड़कर भी बना सकते हैं।

जैसे कि मैंने sarkari job के बाद india123 लगा दिया है क्योंकि टाइटल के अनुसार सेम यूआरएल अवेलेबल नहीं था। इसी तरह आप भी एक्स्ट्रा वर्ड या नंबर जोड़ के अपना यूआरएल बना सकते हैं।

blogger par blog kaise banaye
STEP 4

यहां आपको डिस्प्ले नेम में अपना नाम भरना है जो नाम आप दिखाना चाहते हैं लोगों को ऑथर के तौर पर और उसके बाद फिनिश पर क्लिक करें अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो गया है। अब आगे का प्रोसेस भी मैं आपको डिटेल में बता देता हूं।

blogger ko design kaise kare

blogger ko design kaise kare
  1. New Post: यहां क्लिक करके आप अपने ब्लॉग के लिए एक न्यू पोस्ट लिख सकते है ।
  2. Posts यहां से आप अपने पब्लिश की हुई पोस्ट को देख सकते हैं कि आपने कितने पोस्ट लिखी है और आपके ब्लॉग पे कितने पोस्ट पर हैं।
  3. Stats यहां से आप अपने ब्लॉग पोस्ट पर देख सकते हैं कितने यूजर विजिट किया है।
  4. Comments: यहां से आप अपने ब्लॉग पोस्ट पे यूजर के द्वारा किए गए कॉमेंटस को देख सकते हैं और कमेंट्स का रिप्लाई भी दे सकते हैं।
  5. Earnings: यहां से आप अपने ब्लॉग को google adsense से कनेक्ट कर सकते हैं और आपकी कितनी Earnings हुई है उसे भी दे सकते हैं।
  6. Pages: यहां से आप अपने ब्लॉग पे न्यू पेज बना सकते हैं जैसे, Privacy policy, About us, Contact us, disclaimer ये सारे पेज यही से बना सकते है।
  7. Layout: यहां से आप अपनी ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकते हैं जैसे साइड बार में क्या रखना है, footer कैसा होगा हेडर कैसा होगा। यह सारे काम आप यही से कर सकते हैं।
  8. Theme: थीम आपके ब्लॉग के लिए सबसे इंपोर्टेंस है थीम ही है जो आपकी ब्लॉग की खूबसूरती में चार चांद लगाता है ब्लॉगर पे जो थीम है वो उतनी अच्छे नहीं होते हैं इसलिए आप अलग से किसी website से डाउनलोड करके थीम को अपलोड करें आपने ब्लॉगर पर नीचे मैं लिंक दे रहा हूं जहां से आप फ्री ब्लॉगर का थीम डाउनलोड कर सकते।

Free blogger theme site

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको blogger par Blog kaise banaye इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप निसंकोच हमसे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं। और साथ ही यह भी बताने की कृपा करें आपको यह आर्टिकल कैसी लगी।

आपके कमेंट हमें मनोबल प्रदान करता है और हमें अपने त्रुटि को सुधार करने का ज्ञान मिलता है। तो दोस्तों इस पोस्ट में इतना ही मिलेंगे आपसे एक नई पोस्ट में तब तक आप अपना ख्याल रखें और कुछ नया सीखते रहें धन्यवाद।

Follow Us

Leave a Comment