Blogging kya hai? | ब्लॉगिंग कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging kya hai? जब ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो, दो रास्ते सबसे पॉपुलर है। एक youtube और दूसरा blogging जब दूसरा रास्ता ब्लॉगिंग को हम चुन लेते हैं, तो एक नई  प्रश्न हमारे सामने खड़ी हो जाती है। जैसे: Blogging kya hai और कैसे करे? तो इन्ही सारे सवालों का जवाब आज मैं इस आर्टिकल में आपके लिए लेके आया हूं।

तो स्वागत है दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग पर जिसका नाम है (डिजिटल एक्सपर्ट हिंदी) ब्लॉगिंग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा रास्ता है। अगर आपने ब्लॉगिंग को कैरियर बना लिया और सक्सेस हो गए तो किसी सरकारी नौकरी से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। वह भी अपनी मर्जी से काम करके हैं।

Blogging kya hai?

तो चलिए ऑनलाइन की दुनिया में ब्लॉगिंग के सफर पर आपको ले चलता हूं और इस से अवगत कराता हूं। blogging kya hai? ब्लॉगिंग किसे कहते हैं? जब किसी विषय (टॉपिक) से रिलेटेड हम अपने विचारों को लिखित रूप में इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉगिंग एक लेखन कला है जिसमें लेखक (Author) के द्वारा किसी टॉपिक से रिलेटेड लेख लिखा जाता है। जिसमें किसी विषय से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी होती है। ब्लॉगिंग के भाषा में  के लेखन कार्य को ही blogging  कहते हैं। और लेखक को ऑथर या ब्लॉगर कहा जाता है।

अगर आप भी ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं पैसे के साथ नाम भी कमाना चाहते हैं? आपको लिखने की कला आती है और आप पढ़ने के शौकीन हैं। साथ ही आप किसी विषय में साधारण या विशेष ज्ञान रखते हैं, तो आप भी ब्लॉगिंग को कैरियर के तौर पर चुन सकते हैं।

ब्लॉगिंग आप किसी भी टॉपिक पर कर सकते हैं जैसे: राजनीति, स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यवसायिक टेक्निकल, योगा, इत्यादि। आपको इनमें से जिसमें आपको ज्ञान और इंटरेस्ट हो आप उसे चुन सकते हैं और ब्लॉग पे उस विषय से रिलेटेड आर्टिकल लिख सकते हैं।

इसके लिए आपको एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा। ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट ही होता है जहां पर ब्लॉगर आर्टिकल लिखते हैं। जब आप अपने सवालों के जवाब के लिए गूगल में सर्च करते हैं लिखित रूप में जो जवाब आती है, आपके सामने वह एक ब्लॉग पोस्ट,आर्टिकल ही होता है। वह आर्टिकल किसी न किसी ब्लॉग website पर ब्लॉगर (ऑथर) द्वारा लिखा गया होता है।

ब्लॉगिंग करने के लिए मतलब आपकी लिखी हुई पोस्ट को पब्लिश करने के लिए आपको एक ब्लॉग की जरूरत पड़ेगी
ब्लॉग आप blogger.com, WordPress, या tumblr पर बना सकते हैं।
ज्यादातर प्रोफेशनल ब्लॉगर अपना ब्लॉग इन दो पॉपुलर प्लेटफार्म पे ही बनाते है एक ब्लॉगर डॉट कॉम और दूसरा WordPress पे अगर आप भी ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इन दोनों में से किसी एक प्लेटफार्म को चुन सकते हैं।

ब्लॉगर डॉट कॉम गूगल का ही एक प्रोडक्ट है यहां आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। यहां पर आपको ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। बिना ₹1 रुपए खर्च किए यहां आप ब्लॉग बना सकते हैं।

वर्डप्रेस यहां आपको ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको चार से पांच  हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे।
डोमेन आपका ब्लॉग वेबसाइट का नाम होता है। और होस्टिंग एक सर्वर होता है जहां किसी भी साइट का सारा डाटा कॉन्टेंट स्टोर रहता है। डोमेन और होस्टिंग के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करके पढ़े।

domain kya hai kaise kharide

Web hosting kya hota hai

Blogging kaise kare

तो दोस्तों हमने यह तो जान लिया की blogging kya hai अब बात आती के ब्लॉगिंग किया कैसे जाता है तो चलिए यह भी जान लेते हैं। ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए आपके अंदर ये दो गुन जरूर होना चाहिए : एक पढ़ने और सीखने की लगन दूसरा (patience) धैर्य!

ब्लॉकिंग शुरू करने के लिए किसी विषय में आपको विद्वान होना अनिवार्य नहीं है। अगर आपको किसी विषय में थोड़ी बहुत भी नॉलेज है तो भी आप उस टॉपिक (niche) से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के द्वारा लोगों को जो जानकारी देंगे वह आधा अधूरा होने से भी चल जायेगा, ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप जिस टॉपिक पे पोस्ट लिखेंगे उसमें पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि यूजर जो अपने सवालों के जवाब के लिए आपके ब्लॉग पर आया है उसको पूरी जानकारी मिल सके।

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को पूरा करने के लिए किसी दूसरे का ब्लॉग पोस्ट भी पढ़ सकते हैं या उससे रिलेटेड बुक्स पढ़ कर के भी ज्ञान हासिल कर सकते हैं। Note. यहां पर आपको एक बात की ध्यान रखनी पड़ेगी किसी भी ब्लॉग पोस्ट का कॉपी पेस्ट नहीं कर सकते ना ही आप किसी बुक्स का कॉन्टेंट को हुबहू अपने ब्लॉग पोस्ट में लिख सकते हैं।

Ok तो अब आपको ब्लॉगिंग का सबसे पहला कार्य को करना है।
सबसे पहले आप अपना एक टॉपिक (niche) सेलेक्ट कीजिए उसके बाद उस पर कम से कम 10 से 15 पोस्ट लिखकर रेडी कर लीजिए पंद्रह सौ से दो हजार वर्ड्स मे आप अपने टॉपिक के संबंधित related। जो कि बिल्कुल यूनिक हो और आपके द्वारा लिखा गया हो।

यहां मैं ऊपर वाली लाइन को फिर से एकबार दोहरा देता हूं, ताकि आपको अच्छी से समझ आ जाए। “अगर आपको अपने टॉपिक पर पोस्ट लिखने में दिक्कत आ रही है तो यूट्यूब पर वीडियो देखें दूसरे का ब्लॉग का पोस्ट पढ़े बहुत सारे ebook है उसे भी पढ़े और फिर उसे आप अपने शब्दों में ढाल दें मतलब कि आप अपने शब्दों में उसको बयां करें लिखें”।

जब आप यह सारी प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, तो अब बात आती है आपकी लिखी हुई पोस्ट को पब्लिश करने का। इसके लिए आपको एक ब्लॉग चाहिए जहां पर आप अपने पोस्ट को publish करेंगे ब्लॉग आप अपनी सुविधा के अनुसार blogger.com या वर्डप्रेस पर बना सकते हैं। अगर आप बिल्कुल नए हैं ब्लॉगिंग में तो मैं यही कहूंगा कि आप ब्लॉगर डॉट कॉम से शुरू कीजिए।

blogger kitna kamate hai

ब्लॉगर कितना कमाते हैं? ब्लॉगिंग में पैसे कमाना कोई फिक्स नहीं है यहां आपके ऊपर है जितना आप वर्क करेंगे मेहनत करेंगे और आपका जितना तजुर्बा बढ़ते जाएगा उसके अनुसार आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी। हां इतना मैं आपको कह सकता हूं कि आप मिनिमम कम से कम तो 20 से 30 हजार कमा ही लेंगे और ज्यादा से ज्यादा 20 से 30 लाख भी कमा सकते हैं। यह डिपेंड करता है कि आपका ब्लॉक कितना पॉपुलर है कितना विजिटर आता है और कहां कहां से आता है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? जब अच्छा खासा विजिटर आपके ब्लॉग पर आने लगे कम से कम 100 से 500 विजिटर प्रतिदिन तब आपको अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से अप्रूव कराना पड़ेगा गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल मिलते ही आपको गूगल ऐडसेंस का ऐड अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लगाना होगा यहीं से आपकी कमाई होगी।

दूसरा है एफिलिएट मार्केटिंग एफिलिएट मार्केटिंग जैसे अमेजॉन, क्लीकबैंक, शॉपक्लूज, फ्लिपकार्ट ऐसे बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके एफिलिएट लिंक आप अपने ब्लॉग पर लगा के उससे भी पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि Blogging kya hai? ब्लॉगिंग कैसे करें इन सब की जानकारी आपको मिल गई होगी।

अब आप अपने खाली समय को यूज करके ब्लॉगिंग करें ब्लॉक बनाए और पैसे कमाए अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो निसंकोच आप हमसे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं। दोस्तों नीचे बैल आइकन है आप उसे दबा दे ताकि जब भी मैं नहीं पोस्ट डालू तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाए।

BigRock se domain kharide

आप हमारे ब्लॉग पे विजिट किए इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद इस पोस्ट में इतना ही फिर मैं आपसे मिलूंगा एक नई पोस्ट में तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखें और कुछ नया सीखते रहें धन्यवाद

Follow Us

Leave a Comment