WordPress kya hai पूरी जानकारी हिंदी में

WordPress kya hai? अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग या  वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको wordpress kya hai? इसके बारे मैं पूरी तरह से जान लेना चाहिए। इसके बाद ही वर्डप्रेस पर काम करना चाहिए या किसी वर्डप्रेस developer से करवाना चाहिए।

अगर आपको वर्डप्रेस के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है, तो कोई बात नहीं। हम आपके लिए वर्डप्रेस से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण सवालों का जवाब लेकर आया हूं। आपके लिए इस आर्टिकल में। तो स्वागत है, दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर जिसका नाम है Digital Expert Hindi तो चलिए दोस्तों wordpress kya hai इसके बारे में जान लेते हैं।

wordpress kya hai

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स Software है जो की बिना कोडिंग का हर तरह की Website बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। वर्डप्रेस को PHP और MYSQL में लिखा गया है। इसे 27 मई 2003 में लांच किया गया था. वर्डप्रेस एक बहुत ही लोकप्रिय CMS (Content Management System) है जो की सभी कॉन्टेंट को आसानी से मैनेज करता है।

हालांकि वर्डप्रेस शुरुआती दौर (2003) में blogging tool के रूप में लांच की गई थी। “मतलब खास करके ब्लॉगिंग के लिए बनाया गया था।” ब्लॉगिंग क्या होता है यह तो आप जानते ही होंगे अगर नही जानते है तो ये आर्टिकल पढ़ लीजिए blogging kya hai

पर अभी के दौर में वर्डप्रेस का स्वरूप बिल्कुल बदल चुका है आज वर्डप्रेस ब्लॉगिंग टूल ही नहीं बल्कि यह दुनिया की सबसे पॉपुलर (Content Management System) CMS बन चुका है। आज दुनिया भर की लगभग 30% Website वर्डप्रेस में ही बनी है।

इसका कारण यह है कि आज छोटी मोटी वेबसाइट बनाने के लिए लोगों को कोडिंग करने की जरूरत नहीं पड़ती है। वर्डप्रेस पर 2 से 3 घंटे में प्रोफेशनल ब्लॉग या वेबसाइट बनाया जा सकता है।
अगर आपको कंप्यूटर की नॉलेज है तो आप ऑनलाइन जानकारी हासिल करके खुद से एक ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

wordpress.org vs wordpress.com

वर्डप्रेस दो प्रकार के होते हैं एक wordpress.com दूसरा wordpress.org वर्डप्रेस डॉट कॉम जैसे गूगल का ब्लॉगर है सेम उसी तरह का यह भी प्लेटफार्म है यहां भी आप ब्लॉग फ्री में बना सकते हैं पर कुछ लिमिटेशन के साथ।

वर्डप्रेस डॉट कॉम पर आपको होस्टिंग और डोमेन अलग से लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। होस्टिंग फ्री  होता है डोमेन आपका सब डोमेन के रूप में होता है। अगर आपको होस्टिंग और डोमेन क्या होता है नहीं मालूम तो यह दोनों आर्टिकल आप पढ़े। Web hosting kya hai
Domain aur sub domain kya hota hai

वर्डप्रेस डॉट कॉम पर अगर आप ब्लॉग बनाते हैं  लिमिटेशन और वर्डप्रेस के गाइडलाइन के हिसाब से काम करना पड़ेगा और कुछ सुविधा के बदले में वर्डप्रेस डॉट कॉम आपके ब्लॉग पर अपना ऐड भी लगा सकता है जिसका आपको कोई पैसे नहीं मिलेंगे। अगर आप सोखिए तौर पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो ही आप इस प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाएं।
अगर आप फ्री में ही ब्लॉग बनाने को सोच रहें है तो इससे अच्छा गूगल ब्लॉगर पर ही ब्लॉग बना लेना ठीक रहेगा, ब्लॉगर पर आपकी मेहनत का आपको जल्दी फायदा भी मिलेगा आसानी से गूगल ऐडसेंस अप्रूवल भी मिल जाएगी जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग से लाखों कमाना चाहते हैं और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनके ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते है? तब आपको wordpress.org पर ब्लॉग बनाना चाहिए यह एक फ्री ओपन सोर्स प्लेटफार्म है यहां आप ब्लॉग ही नहीं हर तरह की प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।

WordPress blog kaise banaye

जितने भी पॉपुलर ब्लॉग है सब इसी पर बनाया गया है। WordPress.org पर ब्लॉक बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी डोमेन एक तरह का ब्लॉग वेबसाइट का नाम होता है। जिस नाम से हम किसी ब्लॉग या वेबसाइट को जानते हैं। और होस्टिंग हमारा स्टोर रूम होता है जहां हमारे ब्लॉग वेबसाइट के सारे कॉन्टेंट स्टोर रहता है।

डोमेन आप गोडैडी BigRock से खरीद सकते हैं पांच सो से एक हजार तक में मिल जाती है 1 साल के लिए वहीं होस्टिंग की बात करें तो hostinger, ब्लूहोस्ट,TMD hosting यहां से होस्टिंग प्लान ले सकते हैं 1 साल के लिए अलग-अलग प्लान का अलग-अलग प्राइस है आप अपनी सुविधा अनुसार जो प्लान लेना है ले सकते हैं।

जब आप डोमेन और होस्टिंग खरीद लेंगे तब आपको इन दोनों को एक दूसरे से कनेक्ट करना पड़ेगा मतलब आपके डोमेन का सर्वर सेटिंग में आपने जो होस्टिंग खरीदी है वहां से जो सरवर कोड मिलेगा उसे डोमेन सर्वर सेटिंग में भरना पड़ेगा।

इसके पश्चात आपको आपके होस्टिंग कंपनी के c panel में जाना पड़ेगा वहां आपके डोमेन आपको दिखाई देगी आपको अपने डोमेन पर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना पड़ेगा। वर्डप्रेस इंस्टॉल करते समय आपको यूजर नेम और पासवर्ड बनानी होगी।

जब आपका वर्डप्रेस इंस्टॉल हो जाएगा तब आपको अपने एडमिन पैनल में जाकर आपने जो यूजर नेम और पासवर्ड बनाया था उससे लॉगिन करना पड़ेगा अब आपको यहीं से सारा काम करना है। मतलब अगर आपने ब्लॉग बनाया है तो यहीं से आपको पोस्ट लिखनी है अपनी ब्लॉग को कस्टमाइज करना है। थीम और प्लगिन इंस्टॉल करना है।

  • वर्डप्रेस पर आप हर तरह की ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं जैसे:
  • personal website
  • Professional blog
  • Static website
  • news website
  • Job portal
  • portfolio
  • Business website
  • Business directory site
  • E-commerce website
  • School, college management site
  • Question answer website
  • Coupon website
  • Online course selling website
  • Social network site
  • affiliate marketing websites
  • Classified Ad website
  • Membership website etc.

वर्डप्रेस पर लगभग आप सभी तरह की वेबसाइट बना सकते हैं यहां वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की नॉलेज ना भी हो तो भी चलेगा। अगर आप वर्डप्रेस पर एडवांस लेवल की वेबसाइट बनाना चाहते हैं? तब जाकर के आपको कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की थोड़ी बहुत जरूरत पड़ सकती है।

theme

वर्डप्रेस पर आपको अलग-अलग तरह का वेबसाइट बनाने के लिए अलग अलग तरह का थीम अवेलेबल है थीम एक तरह से आपकी वेबसाइट का स्ट्रक्चर होता है जिससे आपकी वेबसाइट का लुक निखरता है।

थीम दो तरह के होते हैं फ्री भी होता है और पैड भी होता है
फ्री वाले में थोड़ा लिमिट फ्यूचर होता है वही पैड वाले में एडवांस लेवल का फ्यूचर होता है। थीम काफी मायने रखता है आपका ब्लॉग या वेबसाइट का अगर आप एक प्रोफेशनल टाइप का ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो प्रीमियम पैड थीम यूज करना चाहिए।

Plugin

वर्डप्रेस ब्लॉग, वेबसाइट में एक और चीज की जरूरत पड़ती है वह है प्लगइ जैसे आप अपने मोबाइल में अलग-अलग फ्यूचर के लिए ऐप डाउनलोड करते हैं ठीक उसी तरह वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट में एक्स्ट्रा फ्यूचर के लिए plugin डाउनलोड करना पड़ता है।

प्लगिन वो सारे फीचर ऐड कर देता है आपके वेबसाइट में जो आपको जरूरत होती है, जैसे ईकॉमर्स वेबसाइट के लिए WooCommerce ,SEO के लिए RankMath, yost प्लगइन महत्वपूर्ण होता है। इस तरह प्रीमियम थीम प्लगिन और पेज बिल्डर की मदद से वर्डप्रेस पर आप एक बेहतरीन से बेहतरीन वेबसाइट बना सकते हैं।

पर वर्डप्रेस का भी एक लिमिटेशन है ऐसा नहीं है कि दुनिया का हर तरह की वेबसाइट आप यहां बना सकते हैं। अगर आप हाई लेवल का वेबसाइट बनाना चाहते हैं जैसे Amazon Flipkart Facebook Google Instagram, youtube, Netflix तब आपको फूली कस्टमाइज वेबसाईट develop करवाना पड़ेगा जिसका कोस्ट आपको 5 से 15 लाख तक जा सकता है। वहीं वर्डप्रेस की बात करें तो एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने के लिए 15 से 20 हजार बहुत हो गया।

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। wordpress kya hai वर्डप्रेस से संबंधित इस लेख में मैंने पूरी डिटेल से जानकारी देने की कोशिश की है। अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमसे निसंकोच कॉमेंट्स के द्वारा हम से पूछ सकते हैं। मैं आपके प्रश्नों का उत्तर देने का कोशिश करूंगा। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आप हमारे ब्लॉग पर विजिट किए मिलते हैं फिर आपसे एक नई पोस्ट में आपसे तब तक आप अपना ख्याल रखें और कुछ नया सीखते रहे। धन्यवाद।

Follow Us

1 thought on “WordPress kya hai पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment